Search Bar

banner image

How to Grow Hair Fast in Hindi


            How to Grow Hair Fast in Hindi




Hindi Me Jano Sab Kuch मे हेयर फ़ाल प्रिवेंशन और How to Grow Hair Fast के संबंध मे सारी जानकारी हिंदी मे।




How to Grow Hair Fast in Hindi

     
      दोस्तों आज के युवाओं की बहुत सी समस्याओं में से एक बहुत ही भयावह समस्या हेयर फाल की है। यह समस्या आम हो चली है, जिसे देख कर कुछ एक्सपर्टस ये भी कहने लगे हैं, कि ये भी एक तरह का एवोलुशन ही है कुछ सौ सालों में शायद मनुष्य पूर्ण रूप से गंजे हो जाएँगे, क्यूंकि इंसानों के सर पर बालों का महत्त्व आज सिर्फ अपोज़िट सेक्स को आकर्षित करना मात्र ही रह गया है।

      वैसे आगे चल कर इंसानों के सर पर बाल रहेंगे या नहीं उससे आज के युवाओं को क्या लेना देना। उन्हें तो चाहिए बस किसी तरह उनके झड़ते हुए बाल गिरना रुक जाएँ, और जो हेयर लास हुआ है वो किसी भी तरह वापस आ जाए। दोस्तों सब जानते है की अब तक कोई भी ऐसी मेडिसिन नहीं बनी है, जो झड चुके बालों को दोबारा उगा सके, पर हाँ कुछ मेडिसिन ऐसी हैं जिनसे बालों का झड़ना कुछ हद तक रोका जा सकता है।

How to Grow Hair Fast in Hindi


      इस पोस्ट में आप जानेंगे की किस तरह कुछ अलग Method और थोड़ी सी केयर करके, कुछ छोटी छोटी  सावधानियां हैं, इन्हें अपना कर आप इस समस्या को काफ़ी हद तक दूूर कर सकते हैं। और यहाॅ जो जानकारी  आपको मिलेगी वो किसी अन्य वेबसाइट में नहीं मिलेंगी। मैंने पर्सनली देखा है सर्च भी किया है। पर हर वेबसाइट में हेल्दी डाइट और पोषण से भरपूर आहार लेने के बारे में ही बताया गया है।

      सबसे पहले थोडा सा नॉलेज अपने बालों के बारे में भी होना ज़रूरी है। इसलिए पोस्ट में आपको वही बेसिक और घिसी पिटी हर वेबसाइट में रिपीट होने वाली जानकारी जैसे Male और Female के बालों की बनावट, Skin, Dermis, Epidermis, Aelopecea, Hereditary, Nutrition की कमी इत्यादि पर लेख नहीं मिलेगा। बस आप को इतना याद रखना होगा की आप के बाल गिरते हैं, तो उसके स्थान पर नए बाल भी उगते रहते हैं। मेथड सिंपल है। आपको किसी तरह से गिरने वाले बालो की संख्या को उगने वाले बालों के संख्या से कम रखना है। विशेषज्ञों के अनुसार रोजाना औसतन हमारे 50-100 बाल गिरते हैं। अगर बालों के गिरने की दर इससे ज्यादा है तो आपको सोचने की ज़रूरत है।



आप को क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए ये सब आपको मिलेगा इस लेख 

How to Grow Hair Fast in Hindi  में।






तो चलिए सबसे पहले बात करते हैं कुछ सावधानियों की



1.   बालों के सम्बन्ध में सबसे पहले ध्यान रखने वाली चीज़ है सफाई। अगर आपके बाल गंदे हैं या Scalp में धूल चिपकी हुई है, तो आपके बाल सामान्य की तुलना में ज्यादा गिरेंगे। इस बात का हमेशा ध्यान रखिए की जब कभी भी आप बाइक पर या धूल भरी जगह पर जाएँ तो अपने बालों को कवर कर लें। अगर ऐसा न भी कर पाएं तो घर आने पर सबसे पहले अपने बालों और स्कैल्प को अच्छी तरह साफ कर लें कभी भी गंदे धूल से सने हुए बालों में तेल हरगिज़ न लगाएं।

2.   दूसरी और महत्वपूर्ण बात रुसी या Dandruff जो सबसे बड़ी वजह होती है, बालों के गिरने की। अगर आप के माथे और पीठ पर छोटे छोटे दाने उभरने लगें तो इसका मतलब है कि आपके Scalp मे Dandruff है। इसे साफ़ करना ज़रूरी है। इसके लिए आप किसी भी अच्छी कंपनी का एंटी Dandruff Shampoo इस्तेमाल कर सकते हैं। पर ध्यान रखें की रोजाना इस्तेमाल न करें, हफ्ते में दो दिन काफी हैं। Shampoo के बोतल को यूज़ करने से पहले उसे अच्छी तरह से हिला लें। या अगर पाउच का इस्म्तेमल करें तो उसे भी दो तीन बार दबा कर एकसार कर लें।

3.   Shampoo को बालों की बजाय Scalp में हर जगह लगाएं और कम से कम 2 मिनट उँगलियों के पोरों से हलकी मसाज करते रहें। फिर साफ पानी से बालों और Scalp को धो लें

4.   एक बात का और ध्यान रखें की जिस तरह ब्यूटी पार्लर में आपके बालों को पूरी तरह पीछे करके एक ही दिशा में Shampoo किया जाता है, और फिर पानी से धोते समय भी एक ही दिशा में उँगलियों को चला कर पूरी तरह से Shampoo को साफ कर दिया जाता है। बिलकुल इसी तरह से आपको भी अपने बालों को वाश करना है। इसका सबसे बड़ा फायदा ये होता है की बाल उलझते नहीं और टूटते भी कम हैं। जब आपको ये लगे की Shampoo पूरी तरह से बालों से साफ हो चूका है तब बालों को सूती टॉवल की मदद से दबा दबा एक ही दिशा में पोछें ना की पूरी ताकत लगा कर इधर उधर हिला कर। यह Method आपके रोजाना गिरने वाले बाले बालों के दर को काफी हद तक कम कर देगा।

5.   अन्य लोगों की तरह क्या आप भी रोजाना एक ही ओर से मांग निकाला करते हैं? अगर ऐसा है तो अपनी इस आदत को बदल लीजिए। आपने ध्यान दिया होगा की सबसे पहले आप के बाल आपकी मांग की तरफ से ही कम होते जाते हैं। इसलिए रोज़ नहाने के बाद opposit साइड से मांग निकाला करें। ऐसा लम्बे टाइम तक करने से बालों की जड़ों को मज़बूती मिलती है। इससे काफी फर्क देखने को मिलता है।

6.   रोजाना सोने से आधे घंटे पहले साफ और नोकदार कंघी से कम से कम दस से पंद्रह मिनट स्कैल्प में थोडा अधिक गड़ा गड़ा कर कंघी करें। पहले ऊपर से नीचे की ओर फिर दायें से बाएं फिर बाएं से दायें और फिर नीचे से ऊपर की ओर। ऐसा करने से स्कैल्प के नीचे बालों की जड़ों में ब्लड सप्लाई करने वाली नसें उत्तेजित होती है जिससे रक्त प्रवाह बढ़ता है। और सोने से पहले करने से फायदा ये होता है की जब आप लेटते हैं तब Blood Circulation आपके सर की ओर और ज्यादा बढ़ जाता है। इससे बालों की जड़ों तक ज्यादा मात्र में Blood पहुँचता है, जो बालों को पोषण प्रदान करता।

7.   नहा कर अपने बालों को पोछने के बाद सबसे पहले कंघी करने के बाद ही फेस पर या बॉडी पर लोशन लगाएं। अगर आप पहले फेस में या बॉडी में लोशन लगाते हैं, तो उसका कुछ हिस्सा आपके हाथों पर ही रह जाता है, जिसमे कई तरह के केमिकल होते हैं। फिर वो केमिकल रोजाना आप के हाथों के ज़रिये आप के बालों तक पहुँचने लगते हैं। जिसकी वजह से भी आप के बालों की जड़ें कमज़ोर हो सकती हैं, और बालों के झड़ने की दर बढ़ जाती है। इसलिए ऐसा करने से बचें।

8.   रोजाना बालों में Hair Oil लगाने से बचना चाहिए। बालों में आयल तभी लगाएं जब आप बालों को Shampoo करें। जो भी Hair Oil आप यूज़ करते हैं उसे पहले छोटी सी प्लेट में निकाल कर हल्का गुनगुना कर लें। फिर अपने उंगलियों के पोरों से हलकी मसाज करते हुए सर के ऊपर से शुरू करते हुए माथे की ओर आएं। जब पुरे Scalp में आयल लग जाए तो कम से कम 10-15 मिनट उँगलियों से मसाज करें। तेल लगाने के आधे घंटे बाद आप अपने बालों को भाप दें। इसके लिए आप भाप वाली मशीन जो आजकल हर शौपिंग वेबसाइट में उपलब्ध है, इसका इस्तेमाल करें पहले बालों में भाप लेने के लिए लोग टॉवल को गर्म पानी में भीगा कर उसे बालों में लपेट लिया करते थे। पर उस से बेहतर तरीके से आप भाप वाली मशीन का उपयोग कर सकते हैं। उससे पुरे स्कैल्प में भाप लें। इससे आप की स्कैल्प के पोर फैल जाते हैं और Hair Oil सीधा बालों की जड़ तक पहुँच जाता है।

9.   जब आप Hair Oil लगाएं तो उसके दो या तीन दिन तक बालों में ना ही Shampoo करें न ही कोई सोप इस्तेमाल करें। बस उँगलियों की मदद से बालों को पीछे करते हुए पानी से ही धो लें। जिससे उपरी सतह पर चिपकी हुई धूल गंदगी धुल जाए।फिर 2 या 3 दिन बाद शैम्पू कर लें। एक महीने में चार हफ्ते होते हैं जिनमे से अगर पहले हफ्ते आपने Hair Oil इस्तेमाल किया तो अगले हफ्ते शैम्पू के बाद बालों को सुखा ही रहने दें। फिर अगले हफ्ते Shampoo के बाद हेयर आयल का यूज़ करें।

10.   आप अपनी कंघी अलग रखें, और समय समय पर उसे साफ करते रहें उस पर मैल जमने ना दें यह तरीका भी काफी मददगार साबित होता है।
Picture of A Comb

11.   मेरा पर्सनल एक्सपेरिएंस है, जो मै आप के साथ शेयर करना चाहता हूँ, वो यह की Hair Oil हमेशा चेंज करते रहें। इससे बहुत फायदा होता है वैसे आपको एक बात बता देना चाहता हूँ, की बालों को जो पोषण बॉडी से मिलता है वो आयल से नहीं मिल सकता। आयल का सीधा सम्बन्ध आप की स्कैल्प से होता है। स्कैल्प को शुष्क होने से बचाता है, इसके साथ ही स्कैल्प की कई खराबियां दूर होती हैं। हेयर आयल की वजह से अगर आपका स्कैल्प स्वस्थ होगा तो आपके बाल नहीं गिरेंगे।

12.   एक और Method है जिसका इस्तेमाल आपको समय समय पर करना चाहिए वो यह की नहा कर बालों को पोछने के बाद जब बालों में नमी हो तब हेयर आयल अपने हथेलियों में लेकर लगायें आपने देखा होगा बहुत से लोग ऐसा ही करते हैं इससे काफी फायदा होता है।





      ये तो थीं कुछ सावधानियां आइये अब आगे हम देखते हैं की किस प्रकार कुछ घरेलु उपचार कर के आप अपने गिरते हुए बालों को रोक सकते हैं

      

   

Hindi Me Jano Sab Kuch

  

How to Grow Hair Fast in Hindi


1.

      दोस्तों पहला नंबर आता है मेहंदी का। यह बालों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है अधिकतर लोग अपने घर पर बालों के लिए मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं। यह बालों को कंडीशंड करने के साथ साथ इन्हें हल्का सा मरुन कलर भी देती है और बालों को मुलायम बनाती है।
Picture of Mehandi

      पर मेहंदी का इस्तेमाल बालों को झड़ने से बचाने के लिए करना है तो खुली मेहंदी लें क्यूंकि पैकेट वाली मेहंदी में बहुत से केमिकल मिले होते हैं। अब उस मेहंदी में एक अंडा फोड़ कर अच्छी तरह मिला लें। इसके अलावा आपको कुछ और नहीं मिलाना हैं। अगर मेहंदी सुखी हो तो आप एक और अंडा मिला सकते हैं। इसे अच्छी तरह फेटने के बाद सीधे अपने बालों में लगाएं। यकीन मानिये आप के बालों का गिरना बहुत हद तक बंद हो जाएगा। और आप अपने बालों में मजबूती महसूस करेंगे हर पंद्रह से बीस दिन में एक बार इसे करते रहें। और आप फर्क साफ साफ महसूस करने लगेंगे।
Picture of Hina, mehandi

2.   दूसरा और असरदार तरीका है जास्वन के फूल का इस्तेमाल। इसका Botanical Name Hibiscus है।  दोस्तों यह फूल हर जगह उपलब्ध है। लाल रंग का यह फूल आप तस्वीर में देख सकते हैं। इसे नारियल के 200ml ताज़े तेल में दो या तीन फूल डाल कर धीमी आंच में गर्म कर लें। जब फूलों का रंग लाल से बदल कर गहरा कत्था होने लगे, तब तेल को आंच से हटा कर ठंडा कर लें। याद रखें की तेल को इतना गर्म न कर दें की तेल ख़राब हो जाए।
Picture of Hibiscus flower, jaswan

      जब नारियल का तेल ठण्डा हो जाए तो आप देखेंगे की तेल थोडा ज्यादा मोटा ज्यादा चिकना और लसलसा सा हो जाता है। इस तेल का उपयोग समय समय पर कीजिए साथियों यह नुस्खा बालों के गिरने को एकदम से रोक देता है। इसे पंद्रह से बीस दिन में एक बार लगते रहें। बीच बीच में कोई दूसरा आयल भी यूज़ करते रहें।

3.   आजकल  Youtube, Facebook और Whatsapp में प्याज़ के रस के बारे में बहुत से लेख और विडियो देखने को मिल रहे हैं। और इसे मैंने भी आजमाया और ये सही भी साबित हुआ। मैंने कई विडियो देखे जिनमे प्याज़ के साथ लहसुन अदरक मीठा नीम और आंवला को पीस कर छान कर एक बोतल में भर देने की सलाह दी जाती है।

और फिर उसे इस्तेमाल करने के बारे में बताया जाता है। दोस्तों इसमें एक बात का ख्याल रखें की प्याज़ के रस के साथ अगर कच्चा आंवला मिल जाए तो उसे भी ज़रूर इसमें मिला लें। पर मेरी एक सलाह है की इसे किसी बोतल में भर कर इस्तेमाल न करें, बल्कि जिस दिन आप को बालों को वाश करना हो उस दिन नहाने से आधे घंटे पहले एक प्याज़ और एक कच्चा आंवला ले कर किसनी में कद्दूकस कर लें, और इसे दबा कर ताज़ा रस निकले उसे अपने Scalp में उँगलियों की मदद से लगा लें। फिर आधे घंटे बाद बालों को धो लें। यह ज्यादा फायदेमंद होता है।
Picture of Onion and Garlic

        अगर आप बार बार कद्दूकस करने की झंझट से मुक्ति चाहते हैं, तो कटी हुई प्याज़, कच्चा आंवला, दो तीन लहसुन की कलियाँ को थोड़े से तेल में गर्म कर के ठंडा कर लें और ठंडा होने पर इसे एक बोतल में भर लें। जब भी आप को तेल लगाना हो तब थोड़े से नारियल के तेल में इस तेल को मिला कर लगायें। आप इस तेल का इस्तेमाल समय समय पर कर सकते हैं यह बालों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है।

4.   क्या आप ने कुसुम नाम के फल के बारे मे पढ़ा या सुना है? यह लीची के समान पर लीची से छोटा फल होता है। यह फल India मे Chhattisgarh प्रदेश के Bastar क्षेत्र मे बहुतायत मे मिलता है। लीची के समान ही इसका बाहरी खोल पतला होता है। एवं इसका फल अंदर से पीला नारंगी पन लिए होता है। जिसके अंदर बीज होता है। इसके बीज से निकलने वाला तेल खट्टा होता है। जो त्वचा (चर्म) रोगों मे बहुत फ़ायदेमंद होता है। कुसुम के बीज का तेल थोड़ा गाढ़ा और चिपचिपा हो जाता है 
Picture of Kusum fruit

      अगर आपके बालों के गिरने की दर बहुत ज़्यादा है तो इसके तेल का अवश्य ही इस्तेमाल करें। यह कुछ ही दिनो मे बालों का गिरना रोक देता है। कुसुम के तेल से बालों को पोषण मिले ना मिले पल यह स्कैल्प की खराबी को दूर कर देता है। इसका इस्तेमाल लगातार ना कर के दस से पन्द्रह दिन के अंतराल मे करते रहें।

5.   एक और खास बात यह कि अपने बालों को छोटा रखें। समय समय पर कटवाते रहें। अधिकांश लोग Fashion की वजह से सामने के बालों को लम्बा रखते हैं। जिसके चलते सामने के ओर के बालों की नोक कटने से बच जाती है। अपने बार्बर से कहें कि हर तरफ से बालों की कम से कम नोकों को ज़रूर काट दे। इससे बालों की मोटाई बढ़ती है।और बाल घने होते हैं।

6.    Aloe vera दोस्तों अगर आपके घर Aloe vera का पौधा नहीं है तो इसे बाज़ार से या अपने किसी परिचित के घर से लाकर अवश्य लगा लेवें इसे लगाना और देखभाल करना बहुत आसान है जिसके  मुकाबले में यह वनस्पति अत्यंत लाभकारी है आप जानते ही हैं Market में अधिकतर Beauty Products में Aloe vera होता है आप इसकी शाख काट कर सीधे ही इस्तेमाल कर सकते हैं 
Picture of Aloe vera

      इसे बालों में लगाने के लिए नहाने से पहले इसकी एक शाख काट लें फिर उसे चाकू की मदद से बीच से चीर लें और इसके गुदे को सीधे स्कैल्प में लगा लें इस तरह कि यह पुरे स्कैल्प में अच्छी तरह से लग जाए एक बात का ध्यान रखें कि इसे लगा कर मसाज न करें लगभग आधे घंटे के बाद जब यह सूख जाए तो नहा लें और स्कैल्प को सादे पानी से ही अच्छी तरह साफ कर लें Aloe vera बालों को कंडीशन करने के साथ साथ उन्हें मजबूती और चमक भी देता है साथ ही यह स्कैल्प को नमी प्रदान करता है और स्कैल्प की खराबी दूर करता है 

दोस्तों 

How to Grow Hair Fast in Hindi

  में आप ने जो कुछ भी पढ़ा उसे अपनी आदत में शामिल कीजिए और आप महसूस करेंगे की आप के बालों का गिरना बहुत हद तक कम हो जाएगा और जो नए बाल आएँगे वो भी आप को दिखाई देने लगेंगे। शुरुआत में यह बहुत बारीक़ भूरे रोएं की तरह दिखाई देंगे पर आप की प्रॉपर केयर से धीरे धीरे वो मज़बूत बालों की शक्ल लेने लगेंगे और दिन ब दिन आप के Scalp में बालों की डेंसिटी भी बढ़ने लगेगी 
        

Hindi Me Jano Sab Kuch Blog मे

How to Grow Hair Fast in Hindi
 पर यह लेख आप को कैसा लगा ज़रूर कमेंट कीजिए और कोई सलाह हो तो वो भी Share कीजिए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक जानकारी पहुच सके और वे आपकी अमूल्य जानकारी का लाभ ले सकें।
     

How to Grow Hair Fast in Hindi

How to Grow Hair Fast in Hindi How to Grow Hair Fast in Hindi Reviewed by Anis ulhaque khan on July 08, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.